शुक्रवार, 10 मई 2013

कुछ तो बक रे !

ओ 
बकरे !
इस पर तू भी
कुछ तो 
बक रे !

मियाँ आओ -
तनिक
मिमयाओ ।

कौन सा
फूंका
मन्त्र ?
कौन सा
किया
तंत्र ?

गर्दन पर छुरी
चली  
या छुरी पर
गर्दन रखी  ?

हलाल हुए
या मालामाल
हुए ?

क्या नज़र
उतारी ?
पटरी
पर आई 
क्या 
रेलगाड़ी ?


रिश्तों के
निकले 
कच्चे धागे
क्या 
बल हार गया
बला के आगे ?

बकरे !
कुछ तो
बक रे !









 











 

 

मामा - मामा भूख लगी..........

 डिस्क्लेमर ........इसका रेल, बस या हवाईजाहज .... किसी भी घोटाले से दूर दूर तक कोई सम्बन्ध नहीं है । 

जैसा राजा वैसी प्रजा । जैसे छात्र वैसे प्रश्न ।

प्रश्न ......निम्न पंक्तियों की व्याख्या करो । 

मामा - मामा भूख लगी, खा ले बेटा मूंगफली । मूंगफली में दाना नहीं, हम तुम्हारे मामा नहीं ।

व्याख्या .....प्रस्तुत पंक्तियों में एक मामा  है दूसरा उसका भांजा ।

इन पंक्तियों से स्पष्ट होता है कि भांजा भूख लगने पर अपनी माँ को याद नहीं करता । वह खाने के बारे में सिर्फ मामा से बात करता था ।

माँ पोषक तत्वों से भरपूर खाना देती थी, जिसमे बेटे को स्वाद नहीं आता था । इसके विपरीत मामा तर माल खाया करता था, जिसे देख कर भांजे का जी ललचाया करता था ।
 
मामा एक हाथ में काजू, बादाम रखता था और दूसरे हाथ में मूंगफली, वह भी बिना दानों की । पब्लिक और भांजे को दिखने के लिए वह बिना दानों वाली मूंगफली खाता था ।

भांजा धोखाधड़ी की शिकायत करता था तो वह फ़ौरन ''हम तुम्हारे मामा नहीं '' कहकर भांजे से नाता तोड़ लेता था ।

चन्दा मामा दूर के ........

प्रस्तुत पंक्तियों में कहा गया है कि चंद मामा लोग मालामाल होते ही अपने रिश्तेदारों ख़ास तौर से भांजों से दूरी बना लेते था । कवि मामा के द्वारा पैदा की गयी इस दूरी की तुलना चाँद से कर रहा है ।

रिश्तेदारों से दूर होते ही मामा के घर में तरह तरह के पकवान बनने लगते हैं । इन पकवानों में सबसे प्रमुख पकवान पुआ होता है ।

इन पुओं से आती खुशबू दूर - दूर तक फ़ैल जाती थी । पुओं से आने वाली इस सुगंध को सूंघकर भांजों के नथुने फड़कने लगते थे । वे बैचैन होकर माँ से मामा के पास जाने की सिफारिश लगवाया करते थे । सभी रिश्तेदारों के पास किसी ना किसी प्रकार का पास उपलब्ध था । 

मामा के पास उड़नखटोले का मंत्रालय था । मंत्रालय पी. पी. पी. अर्थात  पैसा, प्रमोशन, पावर मोड़ में चल रहा था । काफी मलाईदार मंत्रालय था ।  इसमें दूध - मलाई खाने की संभावना काफी प्रबल थी । दूध - मलाई के नाम से भांजों की लार टपक जाती थी ।

भांजा, मामा को सच्चे दिल से प्यार करता था जबकि मामा, भांजे के साथ बहुत पक्षपात करता था । 

मामा खुद तो थाली में खाता था वह भी भर - भर के । भांजे को प्यालियों में मिलता था । प्यालियाँ काफी कच्ची होती थीं । इन प्यालियों में उड़नखटोले के यात्रियों को भोजन परोसा जाता था । इन्हें चीन से मंगवाया जाता था । ये पकड़ते ही टूट जातीं थीं ।

मामा को उड़नखटोले का खाना खाने की आदत थी । मामा का हाजमा दुरुस्त था । उसका पेट कभी खराब नहीं होता था । इसके विपरीत भांजे का हाजमा घर का खाना  खाने के कारण काफी कमज़ोर था । 

भांजा सोचता था अब तो प्याली टूट गयी अब मामा के साथ खाने को मिलगा या मामा जैसी थाली में खाने को मिलेगा । लेकिन मामा नई प्याली ले आता था और ताली बजा बजा के भांजे का मज़ाक उड़ाता था । 

मामा का मुन्ने को मनाने का तरीका भी बहुत ही विचित्र हुआ करता था ।'' मुन्ने को मनाएंगे , दूध मलाई खाएंगे '' इन पंक्तियों में'' खिलाएंगे'' के स्थान पर'' खाएंगे'' आया है जिससे यह स्पष्ट होता है कि मामा  दूध - मलाई खुद खाता था और कहता था कि रूठे हुए मुन्ने को ऐसे ही मनाया जाता है । ऐसा लगता है कि मामा के मुंह पर लगी हुई मलाई को देखकर मुन्ना खुश हो जाता होगा कि वह भी बड़ा होकर इसी प्रकार दूध - मलाई खाया करेगा । 

 उड़नखटोला मंत्रालय में नाना प्रकार के खेल खेले जाते थे ।  इन खेलों में आंखमिचौली का खेल सर्वप्रमुख था । जिसका प्रमोशन लिस्ट में नाम होता था,  उसकी जगह किसी और का प्रमोशन हो जाता था । प्रमोशन के लिए कम पैसा लाने वालों के साथ छुप्पन  - छुपाई का खेल खेल जाता था । धीरे - धीरे भांजा इस प्रकार के खेलों में पारंगत होता गया ।

आंखमिचौली का खेल ईमानदारी से ना खेला जाए तो बड़ी गड़बड़ होने की संभावना प्रबल हो जाती है । सबकी आँखें खुली रहें और एक की आँख बंद रहे तो खेल लम्बे समय तक चलता है ।

तीसरी  व्याख्या .......

चन्दा मामा से प्यारा मेरा मामा .......प्रस्तुत पंक्तियों से स्पस्ट होता है कि लडकियां बचपन से ही चतुर - चालाक होती हैं । मीठी - मीठी बातें करके मामा को पटाती रहती हैं । वे दहेज़ के माध्यम से माल मत्ता लेती हैं जिससे किसी को शक नहीं होता । इससे साबित होता है कि इस संसार में जिसकी नेचुरल इंस्टिंक्ट तेज नहीं होती वह अननेचुरल स्टिंग में पकड़ा जा सकता है ।